स्कॉटिश लेखक स्टुअर्ट डगलस ने बुकर पुरस्कार जीता


इससे पहले, भारतीय मूल की अवनी दोशी का नाम बोला गया था

-अवनी सहित छह लेखकों को शॉर्टलिस्ट किया गया

न्यूयॉर्क, शुक्रवार, 20 नवंबर, 2020

न्यूयॉर्क मूल के स्कॉटिश लेखक स्टुअर्ट डगलस को भारतीय मूल के लेखक अवनि जोशी को हराकर बुकर पुरस्कार का विजेता घोषित किया गया। डगलस के उपन्यास 'झबरा बैन' को बुकर पुरस्कार विजेता घोषित किया गया था।

बुकर प्राइज 2020 जजिंग कमेटी द्वारा शॉर्टलिस्ट किए गए अंतिम छह लेखकों में भारतीय मूल की अवनी दोशी शामिल थीं और अवनी के प्रशंसकों का मानना ​​था कि इस साल अवनि बुकर पुरस्कार जीतेंगी।

44 साल के स्टुअर्ट डगलस ने अपनी मां को कहानी समर्पित की। डगलस की उम्र 16 साल होने पर उनकी मां की मृत्यु हो गई। डगलस तब लंदन में रॉयल कॉलेज ऑफ आर्ट्स से स्नातक होने के बाद फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए न्यूयॉर्क गए थे।

"मैं वास्तव में आश्चर्यचकित था जब मेरे उपन्यास को बुकर पुरस्कार मिला," डगलस ने कहा। मैं इस तथ्य पर विश्वास नहीं कर सकता था कि मुझे यह पुरस्कार मिला है। हालाँकि यह उपन्यास मेरे लिए एक विशेष अनुभव की तरह था।

स्टीवर्ट ने एक दशक पहले लिखना शुरू किया था। उन्होंने अमेरिका के कुछ सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों के लिए काम किया था। इस वर्ष बुकर पुरस्कार के लिए कुल 162 प्रविष्टियां प्राप्त हुईं, न्यायाधीश पैनल के एक प्रवक्ता ने कहा।


टिप्पणियाँ

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *