एशिया के ऑनलाइन बाजार में 205 तक 4.5 ट्रिलियन की मार पड़ेगी


नई दिल्ली तारीख। 13
कोरोना का ई-कॉमर्स बाजार पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा। एशिया में ऑनलाइन बाजार 202 से 4.5 ट्रिलियन से प्रभावित होगा। इससे पहले, ई-कॉमर्स सेक्टर को 203 तक 1.5 ट्रिलियन तक बढ़ने का अनुमान था।
ई-कॉमर्स पर एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरो महामारी ऑनलाइन बाजार को कड़ी टक्कर देगी। 2020 और 2030 के बीच, ऑनलाइन बाजार 2.3 ट्रिलियन से प्रभावित होगा। इससे पहले, यह अनुमान लगाया गया था कि ऑनलाइन बाजार में 203 तक that 1.5 ट्रिलियन का लाभ होने की उम्मीद है।
हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कोरोना ने किराने के ऑर्डर में उल्लेखनीय वृद्धि की है। नतीजतन, कोरोना महामारी के दौरान भी ई-कॉमर्स बाजार धीमा नहीं हुआ है, लेकिन गैर-आवश्यक वस्तुओं की खरीद में तेजी से गिरावट आई है। विशेष रूप से, फैशन और सौंदर्य उत्पादों के ऑर्डर तेजी से गिर गए हैं। परिणामस्वरूप, एशिया का ई-कॉमर्स बाजार उम्मीद के मुताबिक नहीं बढ़ेगा।
ई-कॉमर्स के लिए चीन सबसे बड़ा बाजार होगा। 202 तक, चीन का वार्षिक ऑनलाइन बाजार 3 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगा, जिससे भारत में कारोबार प्रभावित होगा। यद्यपि किराने के सामान सहित ऑनलाइन आइटम ऑर्डर करने का चलन बढ़ा है, लेकिन अन्य वस्तुओं के लिए ऑनलाइन बाजार में गिरावट आई है। भारत के पास एशिया में ई-कॉमर्स बाजार का एक बड़ा हिस्सा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में इसका असर पूरे एशिया के ऑनलाइन बाजारों पर पड़ेगा।

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